नींद पूरी होने के बाद भी क्यों लगती है थकान? – newposthub

नींद पूरी होने के बाद भी क्यों लगती है थकान?

0
Lifestyle Desk – दिनभर में आप कुछ भी काम करते हैं, तो काम में आपका मन नहीं लगता है। दिन बुझा-बुझा सा लगता है। इसके चलते आप दिनभर कई बार चाय के ऊपर चाय पीते चले जाते हैं। लेकिन अंत में परिणाम वही ढाक के तीन पात। जी हाँ, इस मौसम में हममे से कुछ लोगों को ये समस्या हो जाती है, कि नींद पूरी होने के बाद भी उन्हें दिनभर थकान लगती है। यही आपके साथ भी ऐसे ही लक्षण यात्रा करते हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि इसके क्या कारण हैं।
1. थाईराइडः
कुछ लोगों को ये समस्या बहुत ही सामान्य लगती होगी, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। जी हाँ, आपको बता दें कि यदि अच्छी नींद लेने के बाद भी आप थकान महसूस करते हैं, तो ये थाईराइड के लक्षण भी हो सकते हैं। थाईराइड में मांसपेशिया थक जाती हैं, इसलिए ऐसे लक्षण दिखते ही आपको एक बार डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए।
2. एनीमियाः
एनीमिया थकान का दूसरा लक्षण होता है। एनीमिया का कारण हमारे ख़ून में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होता है। आपको बता दे कि ख़ून में हीमोग्लोबिन की कमी का कारण बेहतर पोषण का न होना है। अक्सर चटपटा खाने वाले और खाना बंक मारने वाले लोगों में एनीमिया घर बनाकर बैठ जाती है। इसलिए खाने की गुणवत्ता का ख़्याल रखना आपके लिए बेहतर होगा।
3. डिप्रेशनः
इस मौसम में चूँकि लोगों में डिप्रेशन की तीव्रता बढ़ जाती है और डिप्रेशन से थकान पैदा होती है। इसलिए यदि आप डिप्रेशन में रह रहे हैं तो फिर समझिए कि आपका सोना और जगना सब एक जैसा ही है। अतः इस मौसम में थकान से दूर रहने के लिए आप डिप्रेशन से दूर रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.