नींबू के अचार खाने के फायदे – newposthub

नींबू के अचार खाने के फायदे

0
आचार खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए प्रयुक्त किया जाता है। आजकल हर चीजों में अचार की डिमांड बढ़ गई है चाहे वह अचार आम का हो या नींबू का हो या अन्य किसी भी चीज की अचार हो डिमांड में है । अचार मुंह के स्वाद को भी बदलता है।
आइए जानते हैं इस अचार के बारे में जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। नींबू का अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है यह पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी कारगर माना जाता है।
नींबू का अचार मीठा और खट्टा दोनों प्रकार से बनाई जाती है। नींबू के खट्टे आचार को मुंह के स्वाद बदलने के लिए कारगर माना जाता है। बुखार होने पर मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है उस समय नींबू के अचार का सेवन करना चाहिए।
बुखार खत्म होने के बाद नींबू के अचार को खाना चाहिए इससे बुखार से खराब हुए मुंह के स्वाद में काफी फायदा मिलता है। नींबू का अचार उन लोगों को खाना चाहिए जिन्हें हमेशा पेट संबंधी समस्या जैसे गैस, कब्ज, एसिडिटी, अपच , खट्टी डकार की समस्या बनी रहती है उनको यह अवश्य खाना चाहिए।
नींबू के अचार में हमेशा लहसुन का प्रयोग अवश्य करें। लहसुन आचार को लंबे समय तक टिका कर रखता है अर्थात लंबे समय तक खराब नहीं होता और लहसुन खाने को पचाने के लिए प्रयुक्त किया जाता है। इसलिए नींबू का अचार के साथ लहसुन का भी सेवन करना चाहिए।
नींबू के अचार का सेवन आप रोटी, दलिया, दाल चावल, चपाती आदि चीजों में कर सकते हैं यह इन खानों के स्वाद में और भी चार चांद लगा देता है अर्थात और भी स्वादिष्ट बना देता है। नींबू का अचार खाने से खाना जल्दी पचता है और पेट में गैस की समस्या नहीं होती।

Leave A Reply

Your email address will not be published.