भीगे मूंग खाने के ये फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान – newposthub

भीगे मूंग खाने के ये फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

0
जिन व्यक्ति को हमेशा शरीर में कमजोरी बनी रहती है तथा खून की कमी होती है उन्हें अंकुर मूंग खाने चाहिए। मूंग को भीगा हुआ खाना चाहिए। खड़ा मूंग के बीच बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होने के कारण यह शरीर को अनेक रोगों से बचाता है। आइए जानते हैं कि भीगे हुए मूंग से कौन-कौन सी बीमारी से निजात पाया जा सकता है।
मूंग खाने से शरीर में खून की वृद्धि होती है तथा खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है। जिन लोगों को सिकलिन की शिकायत होती है उनको मूंग खाने की सलाह दी जाती है।
भीगा हुआ अंकुर मूंग खाने से बहुत ही कम समय में वजन में नियंत्रण किया जा सकता है जिन्हें अपना वजन घटाना होता है वह खाली पेट सुबह एक कटोरी मूंग का सेवन करें तथा जिन्हें अपना वजन बढ़ाना होता है उसे अंकुर मूंग खाना चाहिए। हमेशा अपने डाइटिशियन से सलाह लेकर ही मूंग का सेवन करें वह आपको सही सलाह दे सकेंगे। मूंग खाने से पाचन क्रिया तेज होती है और पेट से संबंधित बीमारियां नहीं होती। भीगा हुआ मूंग हल्का कड़वा होता है जिसके कारण लोग इसे खाने से कतराते हैं।
भीगी हुई मूंग को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कटे हुए टमाटर, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती आदि मिलाकर इसे खाया जा सकता है । आप चाहे तो इसमें दो-चार बूंद नींबू की भी मिला सकते हैं यह खाने में स्वादिष्ट हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.