स्वादिष्ट खीर कदम रेसिपी

0

अपने कई तरह की मिठाई खाई होंगी और बंगाली मिठाइयां तो खास तौर पर फेमस हैं. इसलिए आज हम आपको बंगाल की एक स्पेशल मिठाई खीर कदम बनाना बता रहे हैं. यह मिठाई मावा और रसगुल्ले से बनाई जाती है. अक्सर ऐसा होता है कि शादी या प्रोग्राम में रसगुल्ले की मिठाई बच जाती है. इससे आप ये मिठाई खीर कदम बनाइए और इसका नया टेस्ट लीजिए.

तैयारी में लगने वाला समय : 6-10 मिनट

पकानें में लगने वाला समय: 5मिनट

खीर कदम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – 

मिनी रसगुल्ला – 16
मावा/ खोया – 2 कप
दूध – 2 चम्मच
पाउडर वाली शक्कर – 4 चम्मच
दूध – 1 / 1 .2 चम्मच

खीर कदम बनाने की विधि

खीर कदम बनाने के लिए सबसे पहले रसगुल्लों से चाशनी को अच्छे से निचोड़ कर रख लीजिए. अब मावे को अच्छे से मसल लीजिए और पैन में डालकर गैस पर गरम करने के लिए रखिए. साथ में पाउडर वाली शक्कर साथ में मिक्स करके 5 से 7 मिनिट के लिए अच्छे से पका लीजिए. इससे मावा अच्छे से गीला हो जाएगा. अगर ये थोड़ा हार्ड लग रहा हो तो इसमें हल्का सा दूध मिला लीजिए.

अब इस मावे को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दीजिए. जब मावा यह ठंडा हो जाए तो इसमें रोज़ एसेंस डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और अच्छे से गूंध लीजिए. फिर मावे को 16 भागों में बाँट लीजिए. अब एक हिस्सा की लोई बनाकर उसके बीच में अंगूठे से गहरा करके उसमें एक रसगुल्ला रख दीजिए. रसगुल्ले को अच्छे से ढकिए. और वह कही से खुला नहीँ रहना चाहिए. इसी तरह से सारे रसगुल्ले अच्छे से कोट कर लीजिए अब आपके खीर कदम बनकर तैयार है. इन्हें खाइए और खिलाइए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.