गर्मियों में भी स्किन रहेगी चमकदार और फ्रेश, फॉलो करें ये टिप्स – newposthub

गर्मियों में भी स्किन रहेगी चमकदार और फ्रेश, फॉलो करें ये टिप्स

0

गर्मियों का मौसम आ गया है. ये मौसम अपने साथ स्किन की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में स्किन को खास ख्याल की जरूरत होती है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप गर्मियों के मौसम में भी चमकदार और फ्रेश स्किन पा सकते हैं।

गर्मियों में ऐसे रखें स्किन का ख्याल

1. पानी से दोस्ती कीजिए 

अधिक तापमान और ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी मध्यम हो जाती है. आपको चाहिए काम से काम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं.

2. विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करें

स्किन के लिए विटामिन-सी बहुत फायदेमंद होता है. संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि चीजों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. गर्मियों में इन चीजों का सेवन करने से सेहत के साथ स्किन भी हेल्दी रहती है।

3. लोशन के साथ अपने शरीर को हाइड्रेट करें

गर्मियों के मौसम में स्किन को मॉइस्चर के साथ हाइड्रेशन की जरूरत भी पड़ती है. नहाने के बाद आप अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएगर्मियों में हफ्ते में करीब 2 बार हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. ये मास्क स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन की मरम्मत भी करते हैं. साथ ही इनसे मुंहासों से भी राहत मिलती है।

4. टोनर इस्तेमाल करें

स्किन को हेल्दी रखने के लिए टोनर भी जरूरी होता है. टोनर के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से राहत मिलती है, जिससे स्किन की कई समस्याएं कम हो जाती हैं. गर्मियों में खीरे या एलोवेरा बेस्ड टोनर सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

5. मेकअप कम करें

गर्मियों में मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करें. हवा में नमी और गर्माहट से स्किन की सांस लेने की क्षमता धीमी हो जाती है. इसलिए चेहरे पर कम से कम मेकअप लगाएं, ताकि स्किन सांस ले सके. साथ ही हैवी फाउंडेशन और क्रीम को भी चेहरे पर लगाने से बचें. ऑर्गेनिक और लाइट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.