|

घर पर चमकती त्वचा पाने के लिए 6 उपाय !

घर पर चमकती त्वचा पाने के लिए 6 उपाय !

1. केला:

यह आपकी त्वचा के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत प्रभावी है। एक मध्यम आकार का केला लें और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 2 से 3 टेबलस्पून तेल में डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और उंगलियों से चेहरे पर लगाएं। इसे 20 -30 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार आएगा।

सैलरी ₹35000 8वीं 10वीं पास के लिए किस विभाग में निकली है 10000 पदों पर बंपर भर्ती

आप भी हो गए हैं बेरोजगारी से परेशान ? एक टेस्ट दें और पा लें नौकरी..

2. मुल्तानी मिट्टी:

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर मिलाएं और इसमें बराबर मात्रा में चंदन पाउडर या नीम पाउडर मिलाएं और इसे गुलाब जल के साथ मिलाएं। यह मिश्रण त्वचा की चमक और चमक के लिए सबसे अच्छा फेस पैक है। इसका उपयोग तैलीय त्वचा और रखी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए किया जाता है।

3. शहद:

इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इन तीनों चीजों को एक कटोरे में एक साथ मिलाएं। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। यह पैक आपकी त्वचा के रंग के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है।

4. चंदन:

एलर्जी और फुंसियों को हरा रंग देने के अलावा चंदन एक ऐसा उपचार है। इस पेस्ट को बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच टमाटर और नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाएं और फिर थोड़ी देर में इसे लगाएं। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

5. दाल:

चेहरे को साफ करने के लिए दाल सबसे अच्छा तरीका है। हल्दी का दाल पाउडर लें और इसे अंडे की जर्दी, नींबू का रस और कच्चे दूध के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर रोज लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की रंगत निखर जाएगी।

6. बेसन:

बेसन घरेलू उपचार के महत्वपूर्ण नुस्खों में से एक है। ये हमारे चेहरे के रंग को कम करने में सहायक होते हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और बाकी शरीर पर हाथों से रगड़ने और नहाने के कुछ देर बाद लगाएं। इससे त्वचा मुलायम और गोरी हो जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *