घर में इन जगहों पर सफाई न रखने से नाराज होती है माँ लक्ष्मी, दरिद्रता के साथ आती है बीमारियां – newposthub

घर में इन जगहों पर सफाई न रखने से नाराज होती है माँ लक्ष्मी, दरिद्रता के साथ आती है बीमारियां

0

खुद को साफ रखने के साथ-साथ अपने घर को भी साफ रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि हम साफ-सुथरे रहेंगे तो आसपास का वातावरण भी साफ रहेगा, जिससे बीमारियां हमेशा दूर रहेगी और हमारी सेहत भी अच्छी रहेगी। लोग अपनी सुविधा के हिसाब से अपने घर की साफ-सफाई करते हैं। लेकिन कई बार वे घर की ऐसी चीजों को साफ करना भूल जाते हैं, जिसे साफ करना बेहद जरूरी है। आपके घर मे सफाई तो रोज होती होगी, लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो कुछ चीजों को रोज साफ करना चाहिए। तो आइए जानते वह पांच चीजें कौन-कौन सी हैं

बर्तन धोने के बाद साफ करने के लिए आप जिस तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, उसे हमेशा साफ सुथरा रखें, क्योंकि अगर यह गंदा रहेगा तो साफ किए हुए बर्तन में भी गंदगी रहेगी। उस बर्तन में खाने पर वह गंदगी हमारे पेट में चली जाएगी और इसके बाद बीमारियां होने लगेगी।

हमेशा अपने किचन और बाथरूम को साफ रखें, क्योंकि यह दो जगह ऐसी है जिसका इस्तेमाल हम रोज करते हैं। खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए इन जगहों पर कभी भी गंदगी न फैलने दें। हमेशा इन 2 जगहों जगहों को एंटीबैक्टीरियल लिक्विड से साफ करें।

अपने घर का मेन गेट नियमित रूप से साफ करें। इससे घर में पॉजिटिविटी छाई रहती हैं और आप हर कार्य में सफल रहते हैं। घर का मेन गेट साफ रहने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। बाहर से आने वाले गेस्ट पर भी साफ-सफाई का अच्छा असर पड़ता है।

जो महिलाएं अपने पर्स का इस्तेमाल करती हैं, वह उसे नियमित रूप से साफ करें, क्योंकि कई बार उसे जमीन पर रख दिया जाता है या कहीं और जगह पर रख दिया जाता है, जिससे वह गंदा हो जाता है और उसी पर्स को इस्तेमाल करने इस्तेमाल करने से गंदगी हाथों पर लग जाती है। यह गंदगी शरीर के लिए बहुत ही घातक है।

हमेशा अपने घर में TV, AC या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिसका इस्तेमाल आप रोज करते हैं, उनके रिमोट कंट्रोल को आप नियमित रूप से साफ करें, क्योंकि यह चीजें प्रतिदिन काम में ली जाती है। कई बार बच्चे टीवी देखते रिमोट कंट्रोल को अपने मुंह में डाल देते हैं, जिससे रिमोट पर धूल-मिट्टी चिपकने लगती है। ऐसे में गंदगी बीमारी का कारण बन सकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.