डार्क चॉकलेट करेगी शरीर में पोषण की कमी को दूर, इस प्रकार खाने से होगें हैरान कर देने वाले लाभ। – newposthub

डार्क चॉकलेट करेगी शरीर में पोषण की कमी को दूर, इस प्रकार खाने से होगें हैरान कर देने वाले लाभ।

0

निस्संदेह, चॉकलेट हर किसी की पसंदीदा है, लेकिन थोड़े कड़वे स्वाद के कारण डार्क चॉकलेट हर किसी की पसंदीदा नहीं हो सकती है। हालांकि इसका स्वाद थोड़ा अलग है लेकिन यह वास्तव में स्वास्थ्य के बहुत ही अच्छी है। इसके लाभ जानने के लिए आगे पढ़ें कि डार्क चॉकलेट कितनी हेल्दी है और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

चाहे उसकी डार्क चॉकलेट हो या कमर्शियल मिल्क चॉकलेट, दोनों एक ही पौधे से आती है और वह है कोको। संयंत्र एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में समृद्ध है। हालाँकि, जो आपको बाज़ार में मिलता है, उसमें थोड़ी मात्रा में कोको और चीनी, दूध और कोकोआ मक्खन होता है।

त्वचा के लिए अच्छा है

इसमें बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं। इसके अलावा, डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोल्स हाइड्रेशन, रक्त प्रवाह और त्वचा के घनत्व में सुधार करते हैं। तो, सूरज के संपर्क में आने से त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए डार्क चॉकलेट खाना अच्छा है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करें

डार्क चॉकलेट धमनियों में कम कोलेस्ट्रॉल को जमा करके हृदय रोग की रोकथाम में मदद कर सकती है। इस कारण दिल प्रभावित होने का कम जोखिम होता है। लेकिन कोको पर केवल अवलोकन अध्ययन किया जाता है, इसलिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

रक्तचाप को कम करता है

कुछ अध्ययनों के अनुसार, डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स होते हैं जो रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखने में प्रभावी होते हैं। यह आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को और बेहतर बनाता है। हालाँकि, इस पर बहुत कम अध्ययन हुए हैं।

डार्क चॉकलेट के पोषण तत्‍व

यदि कोको सामग्री बड़ी मात्रा में मौजूद है तो चॉकलेट पौष्टिक है। लगभग 70-85 प्रतिशत कोको के साथ 100 ग्राम खाने से आपको फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, पोटेशियम, सेलेनियम, फास्फोरस, जस्ता, और 600 कैलोरी मिलती है।

डार्क चॉकलेट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट कम होता है जबकि अधिकांश वसा में मोनोअनसैचुरेटेड और संतृप्त होता है। साथ ही, इसमें कॉफी की कम मात्रा में कैफीन होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.