सुकून भरी नींद लेने के लिए अपनाये ये सरल उपाय – newposthub

सुकून भरी नींद लेने के लिए अपनाये ये सरल उपाय

0

व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिए कई चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है। जिस तरह से शरीर के विकास के लिए खाना ज़रूरी है, ठीक उसी तरह से अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी बहुत ज़रूरी है। आज के इस आधुनिक युग में कई ऐसी वजहें हैं जिसकी वजह से लोगों को अनिद्रा की समस्या हो रही है। अनिद्रा की यह समस्या बड़े स्तर पर शहरों में ज़्यादा देखने को मिलती है। यहाँ लोग अपने काम में इतना बिज़ी रहते हैं कि वह स्वास्थ्य का ख़याल ही नहीं रख पाते हैं।

अच्छी नींद लेने के लिए अपनाएँ ये उपाय:

दिन में थोड़े समय के लिए एक अच्छी झपकी लें:

अगर आपको रात में अच्छे से नींद नहीं आती है तो आप दिन में काम से काम 10-20 मिनट के लिए एक अच्छी झपकी लें। ऐसा करने से आपकी थकान दूर हो जाएगी और मूड भी फ़्रेश हो जाएगा, जिससे आपका मन काम में लगने लगेगा।

करें गुनगुने पानी से स्नान:

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो सोने से पहले लगभग 20 मिनट के लिए आप गुनगुने पानी से स्नान करें। ऐसा करने से शरीर की माँसपेशियों और तंत्रिकाओं का आराम मिलता है। गुनगुने पानी से नहाना वाक़ई एक असरदार तारिक है, जिससे आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

अकेले सोएँ:

अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है कि माहौल शांत, अँधेरा और तापमान सामान्य हो। ऐसा ना होने पर नींद नहीं आती है। इसके लिए आप कोशिश करें कि अकेले सोएँ। क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर का तापमान अलग-अलग होता है। किसी के साथ सोने से तापमान बदल जाता है। इसलिए आप अकेले ही सोएँ।

सोने से पहले ना करें व्यायाम:

व्यायाम शरीर के लिए अच्छा माना जाता है और इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है, लेकिन सोने से ठीक पहले व्यायाम करना नुक़सानदायक होता है। अगर आपको व्यायाम करना है तो आप सोने से 4-5 घंटे पहले ही व्यायाम कर लें। व्यायाम करने के तुरंत बाद भूलकर भी ना सोएँ।

खाने के समय में करें बदलाव:

अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है कि सोने से लगभग 3-4 घंटे पहले ही खाना खा लिया जाए। खाना खाकर तुरंत सो जाने से पेट में मौजूद एसिड हमारे शरीर के फ़ूड पाइव में पहुँच जाता है, जिसकी वजह से सीने में जलन होने लगती है। सीने में जलन की वजह से आप चाहकर भी अच्छे से सो नहीं पाएँगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.